Wednesday, May 25, 2022
HomeBusinessआपको शिक्षा ऋण के लिए क्यों जाना चाहिए?

आपको शिक्षा ऋण के लिए क्यों जाना चाहिए?

एक शिक्षा ऋण को वास्तव में एक उपकरण के रूप में माना जाना चाहिए जो आपको एक शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालय में अपने चुने हुए विषय को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। यह आपको भविष्य में एक सफल करियर की नींव स्थापित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, कोविड -19 महामारी की नौकरी के संकट के कारण, आज के युवा स्पष्ट रूप से अपने वांछित करियर को पाने और अपने शिक्षा ऋण को चुकाने के लिए चिंतित हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि एजुकेशन लोन के अपने फायदे हैं। एक का लाभ उठाने के लिए, एक अच्छा सिबिल स्कोर होने का ध्यान रखें। किसी भी तृतीय-पक्ष सेवा वेबसाइट पर अपना निःशुल्क सिबिल स्कोर देखें। आइए एक नजर डालते हैं छात्र ऋण लेने के फायदों पर।

अपना सिबिल स्कोर बढ़ाने से आपको बेहतर नौकरी पाने में मदद मिलेगी।

एक क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सिबिल) उस पल तक के आपके क्रेडिट इतिहास का सारांश प्रदान करती है। सिबिल पैमाने पर 750 का स्कोर संतोषजनक माना जाता है, जो 300 से 900 तक चलता है। एक शिक्षा ऋण आपके सिबिल स्कोर में सुधार करेगा क्योंकि समय पर ईएमआई चुकौती आवश्यक स्कोर के विकास में सहायता करेगी, जिससे ऋण को सुरक्षित करना आसान हो जाएगा। भविष्य।

आप अपनी मूल्यवान संपत्ति बेचने के लिए बाध्य नहीं हैं।

आमतौर पर, माता-पिता कॉलेज ट्यूशन के लिए भुगतान करने के लिए काफी संपत्ति का परिसमापन करते हैं, जो लंबी अवधि की वित्तीय योजनाओं को बाधित करता है जैसे कि घर या फ्लैट खरीदना, बच्चों की शादी, और इसी तरह। जब आप एजुकेशन लोन लेते हैं, तो बैंक आपकी लिक्विड एसेट्स, जैसे FD, इंश्योरेंस और सरकारी बॉन्ड को कोलैटरल के रूप में रखते हैं और आपको लोन जारी करते हैं। नतीजतन, आपको अपनी कोई भी मूल्यवान संपत्ति नहीं बेचनी पड़ेगी।

ब्याज दरें जो कम हैं

व्यक्तिगत ऋण जैसे अन्य प्रकार के असुरक्षित ऋणों की तुलना में शिक्षा ऋण बहुत कम खर्चीला है। इन ऋणों ने ब्याज दरों को कम कर दिया है क्योंकि ये छात्रों को उनके भविष्य के अध्ययन के लिए दिए जाते हैं।

चुकौती की शर्तें सीधी हैं।

एचडीएफसी बैंक उचित शिक्षा ऋण ब्याज दरों की पेशकश करता है, जिसमें शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए पसंदीदा दरें उपलब्ध हैं। ऋण चुकौती को यथासंभव सरल बनाने के लिए, हम संपार्श्विक और सह-उधारकर्ता विकल्पों का विकल्प भी प्रदान करते हैं।

करों के मामले में लाभ

छात्र ऋण पर चुकाया गया ब्याज 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80ई के तहत पूरी तरह से कटौती योग्य है। एक्सिस बैंक का कर लाभ कैलकुलेटर लाभ प्रदर्शित करता है। विदेशों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कर लाभ में वृद्धि हुई है। विदेश में किया गया कोई भी लेनदेन जो रुपये से अधिक हो। 7 लाख वर्तमान कानून (स्रोत पर कर एकत्रित) के तहत 5% टीसीएस के अधीन है। नतीजतन, यदि कोई छात्र विदेश में पढ़ रहा है और खुद पाठ्यक्रम के लिए भुगतान कर रहा है, तो उसे 5% टीसीएस का भुगतान करना होगा। यदि छात्र को किसी भारतीय बैंकिंग संस्थान से शिक्षा ऋण मिलता है, तो टीसीएस केवल 0.5 प्रतिशत है।

कर्जदार की कर्ज चुकाने की क्षमता

जो छात्र अपनी शिक्षा के लिए पैसे उधार लेते हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उधारदाताओं को पैसा चुकाना होगा। यह आश्वस्त करता है कि छात्र अपना पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई और करियर पर लगाता है।

अपने माता-पिता के वित्तीय दायित्वों का ख्याल रखना

शिक्षा ऋण लेने से माता-पिता सभी वित्तीय दायित्वों से मुक्त हो सकते हैं क्योंकि छात्र अपनी शिक्षा समाप्त करने के बाद ऋण का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है और अधिस्थगन अवधि बीत चुकी है।

एक लंबी अधिस्थगन अवधि के साथ, अपनी स्कूली शिक्षा के बाद भुगतान करें।

छात्र ऋण के सबसे प्रमुख लाभों में से एक यह है। जब तक स्थगन अवधि के दौरान ईएमआई शुरू नहीं हो जाती, तब तक छात्र कोई पुनर्भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं है। अधिस्थगन अवधि आमतौर पर पाठ्यक्रम की अवधि के साथ-साथ 6 महीने/1 वर्ष तक रहती है, जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। एक लंबी अधिस्थगन अवधि शिक्षा ऋण पर लागू होती है, जो पाठ्यक्रम की अवधि के लिए होती है। छात्र के काम शुरू करने या स्कूल खत्म करने के बाद, कई बैंक छह महीने या एक साल का विस्तार देते हैं।

एक कारण के रूप में, छात्र को जल्द ही ऋण चुकाने के बारे में परेशान नहीं होना पड़ेगा, और परिवार वास्तव में इस समय सारिणी के आसपास अपने बजट की अधिक प्रभावी ढंग से योजना बनाने में सक्षम होगा। कम आय वाले परिवारों के छात्र सरकार के ‘ब्याज पर सब्सिडी’ कार्यक्रम के तहत ऋण के लिए पात्र हैं।

अंतिम विचार

एजुकेशन लोन लेना आपकी उच्च शिक्षा शुरू करने और खत्म करने का एक आसान तरीका है। आपको अपनी शिक्षा की लागत के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है, और यदि आपके पास ठोस नौकरी है, तो आप ऋण वापस करने में सक्षम होंगे। शिक्षा ऋण पर विचार करते समय उधारदाताओं का मूल्यांकन करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) है। अपने आवेदन को अस्वीकार करने से बचने के लिए आपको हमेशा शिक्षा ऋण लेने से पहले सिबिल स्कोर की जांच करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular